प्रोफाइल

अनूपपुर जिला मध्य प्रदेश के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित है, यह जिला 15 अगस्त 2003 को शहडोल जिले के पुनर्गठन द्वारा अस्तित्व में आया। अनुपपपुर जिले का कुल क्षेत्रफल 3701 वर्ग किमी है, जो पूर्व से पश्चिम में 80 किलोमीटर और उत्तर से दक्षिण तक 70 किमी की दूरी पर है। जिला अनूपपुर पूर्व में कोरिया जिला (छ.ग.), पश्चिम में शहडोल और उमरिया जिले, उत्तर में शहडोल जिला और दक्षिण में डिंडोरी(म.प्र.), बिलासपुर (छ.ग.) से घिरा हुआ है।

जिला अनूपपुर मुख्य रूप से पहाड़ी जिला है। यह कुछ साल और मिश्रित जंगलों के बेल्ट के साथ खूबसूरत है। नर्मदा नदी मैकल पहाड़ियों पर स्थित अमरकंटक से निकलती है जो जिले के लिए सुंदर दृश्य देती है। नदी सोन और जोहिला भी मैकल पहाड़ियों से उद्गम करती हैं। जिले का कुल भौगोलिक क्षेत्र 3701 वर्ग किलोमीटर है। जिला अनूपपुर के समीप बोर्डिंग जिले बिलासपुर, कोरिया (छ.ग.), शहडोल, उमरिया और डिंडोरी हैं।

आदिवासियों का जीवन स्तर बहुत सरल है। उनके घर मिट्टी, बांस की छड़ें, धान के पुआल और स्थानीय टाइलों से बने होते हैं। आदिवासी पुरुष धोती, बांदी, फाटोही और टोपी पहनते हैं। महिलाएं स्थानीय बोली में कंस साड़ी नाम की साड़ी पहनती हैं। साड़ी हमेशा बॉडी कलर की होती है। आदिवासी समुदाय की महिलाएं अपने शरीर के अंगों, हाथों और पैरों को रंगों से घेरना पसंद करती हैं, वे बांस, बीज और धातुओं से बने विभिन्न प्रकार के गहने पहनती हैं।