बंद करे

रुचि के स्थान

पवित्र शहर और गंतव्य बिंदु अमरकंटक

अमरकंटक का शहर अनूपपुर के नवनिर्मित जिले में स्थित है, मध्य प्रदेश में। यह मैकल पर्वत श्रृंखला पर स्थित है जो विंध्याचल और सतपुरा पर्वत श्रृंखलाओं को जोड़ता है, जो समुद्र के स्तर से ऊपर 1067 मीटर ऊपर है। 2001 की जनगणना के अनुसार शहर की आबादी लगभग 7000 है। भगवान शिव और उनकी बेटी नर्मदा से संबंधित कई पौराणिक कहानियां इस रहस्यमय शहर अमरकंटक के आसपास बुनाई गई हैं। अमरकंटक मुख्य रूप से एक धार्मिक स्थान के रूप में जाना जाता है। यहां से नर्मदा और सोने के अभयारण्य की नमाज वाली नदियों एक और महत्वपूर्ण नदी जोहल्ला भी अमरर्कटक से निकलती है। नर्मदा मैय्या को समर्पित लगभग 12 मंदिर हैं। नर्मदा मंदिर सबसे महत्वपूर्ण है, जो नदी नर्मदा नदी के मूल बिंदु के आसपास बनाया गया है। नागपुर के भोसले ने इस मंदिर का निर्माण किया। महाराजा गुलाब सिंह, रीवा के बागेल वंश से संबंधित मंदिर परिसर की बाहरी दीवार की दीवार का निर्माण किया। कलचूरियों ने महेन्द्रनाथनाथ और अमरचंतक में पटलेश्वर मंदिर का निर्माण किया। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने मंदिरों (कर्ण मठ मंदिरों) को एक संरक्षित स्थल घोषित किया है। कुछ साल पहले, इस संरक्षित साइट से एक मूर्ति चुरा ली गई थी, जो बाद में बरामद हुई थी; हालांकि, तब से, एएसआई ने इस मंदिर से मूर्ति स्थानांतरित कर दी है। इस शहर के धार्मिक महत्व ने विभिन्न संप्रदायों और धर्मों से लोगों को आकर्षित किया है और इसके परिणामस्वरूप, विभिन्न साधु-महात्मों के कई आश्रम वर्षों में अमरकंटक में आए हैं।

अपने धार्मिक महत्व के कारण सभी प्रकार के भक्तों को आकर्षित करने के अलावा, इसके सुरम्य / देहाती स्थान, समृद्ध वनस्पति और मध्यम जलवायु परिस्थितियों के कारण, आसपास के इलाकों से कई पर्यटकों को आकर्षित करती है। साल भर में अमरकंटक का तापमान 25 डिग्री सेंटीग्रेड से -2 डिग्री सेंटीग्रेड तक रहता है। जुलाई से सितंबर के महीने तक की अवधि को बरसात का मौसम कहा जा सकता है। अपने खूबसूरत स्थान और सुखद जलवायु के कारण, अमरकंटक के पास एक तरह की पहाड़ी स्थान के रूप में विकसित होने की विशाल क्षमता है जो सभी प्रकार के पर्यटकों को आकर्षित करती है।

अमरकंटक मुख्य रूप से अपने धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। पर्यटक आकर्षण के विभिन्न स्थानों निम्नानुसार हैं:

  1. नर्मदा मंदिर (मंदिरों का समूह): नरमदेश्वर मंदिर में नर्मदा नदी के स्रोत पर बने एक पवित्र कुंड अमर मंदिरों में सबसे महत्वपूर्ण मंदिर है। नर्मदा मंदिर के परिसर में लगभग 20 छोटे मंदिर हैं, जिनमें से हर एक अपने तरीके से महत्वपूर्ण है। वहां सती मंदिर है, जो पार्वती को समर्पित है। एएसआई की संरक्षित साइट मुख्य नर्मदा मंदिर के नजदीक है।
  2. माई का बागिया :एक किलोमीटर के बारे में मुख्य मंदिर से, एक उद्यान है, जो एक घने वन क्षेत्र में स्थित है। यह लोकप्रिय माना जाता है कि नर्मदा देवी इस बगीचे में फूलों को फेंकते थे।
  3. सोनमुडा : सोने नदी की उत्पत्ति का मुद्दा यह एक सूर्योदय बिंदु भी है
  4. भृगमांदल : यह करीब 3 किलोमीटर है एक मुश्किल वन ट्रेक मार्ग पर अमरर्कटक से यह माना जाता है कि भृगु ऋषि यहां ध्यान लगाते हैं। इस मार्ग पर परस्विनायक और चंडी गुफाएं हैं
  5. कबीर चबुतरा :संत कबीर ने ध्यान में समय बिताया।
  6. ज्वेलेश्वर महादेव : जोहिला नदी की उत्पत्ति ज्वेलेश्वर महादेव के जंगल में गहरा मंदिर है। इस मंदिर के करीब एक ‘सूर्यास्त बिंदु’ है|
  7. कपिलधारा : नर्मदा नदी की उत्पत्ति से 8 किलोमीटर की दूरी पर, नदी 100 फीट की ऊंचाई से गिरती है जो कि कपिलधारा के रूप में जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि कपिल ऋषि यहां ध्यान लगाते हैं।
  8. दुधधारा : कपिलधारा से 1 किलोमीटर की दूरी पर दुधधारा नामक नर्मदा नदी पर एक और सुंदर झरना है।
  9. शंभुधारा और दुर्गधारा : दो अन्य अत्यंत सुंदर झरने जंगल में गहरे स्थित हैं। किसी को कुछ किलोमीटर दूर चलना पड़ता है इन लुभावनी झरने को देखने के लिए|
  10. सर्वोदय जैन मंदिर : यह मंदिर निर्माणाधीन है। यह एक निर्माण चमत्कार माना जाता है। इस मंदिर में सीमेंट और लोहे का इस्तेमाल नहीं किया गया है और मंदिर में रखा जाने वाला मूर्ति 24 घंटे के आसपास है।
  11. इन नियमित रूप से दौरा किए गए स्थलों के अलावा, अमरकंटक से 3 किमी के दायरे में से सभी सड़कों पर उत्कृष्ट ट्रैकिंग मार्ग हैं जहां पर एक लुभावनी अछूते रूप में प्रकृति की सुंदरता देख सकते हैं।