लोक अभियोजन

लोक अभियोजन , जिला अनूपपुर के प्रमुख सम्पर्क

पदनाम – जिला लोक अभियोजन अधिकारी
कार्यालयीन सम्पर्क – 7587603129
ई मेल – ddppanu[at]mp[dot]gov[dot]in

आपराधिक न्याय प्रशासन के तीन महत्वपूर्ण अंग हैं- न्यायालय, पुलिस एवं अभियोजन, जिनमें अभियोजन का कार्य न्यायालय के समक्ष पुलिस द्वारा अनुसन्धान उपरांत एकत्रित की गई समुचित साक्ष्य प्रस्तुत कर पीड़ित को न्यायालय के माध्यम से न्याय प्रदान कराना एवं अपराधी को अपराधिक कृत्य के लिए दण्डित कराने का है। इस प्रकार अभियोजन विभाग सम्पूर्ण आपराधिक न्याय प्रशासन की रीढ़ की तरह कार्य करता है एवं कानून व्यवस्था के सुचारू संचालन मेंप्रत्यक्ष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।लोक अभियोजन संचालनालय म०प्र० का मुख्यालय भोपाल में स्थित है। वर्तमान प्रशासनिक व्यवस्था के तहत जिला मुख्यालयअनूपपुर में 01 उप संचालक अभियोजन 01 जिला लोक अभियोजन अधिकारी,01 अतिरिक्‍त जिला अभियोजन अधिकारी,10 सहायक जिला लोक अभियोजन अधिकारी,06 सहायक ग्रेड 3एवं पीसीडी एवं एपीसीडीके पद पर अधिकारी/कर्मचारी कार्यरत हैं।

विजन

  • मध्य प्रदेश राज्य में एक निष्पक्ष, स्वतंत्र और गुणवत्ता अभियोजन सेवा की स्थापना।
  • अभियोजन संस्था पर जनता का विश्वास बढ़ाने के लिए, निष्पक्षता, पारदर्शिता, सहयोग, जिम्मेदारी के माध्यम से कर्तव्यों का निर्वहन।
  • मजबूत अभियोजन बनाकर वैश्विक मानकों पर विभाग की स्थापना करना।

मिशन

  • नीति, प्रक्रिया और कानून के सुधार को लागू करने के लिए राज्य के नागरिकों को नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करना।
  • आपराधिक मामलों में सजा की दर में वृद्धि करके मामलों की पेंडेंसी को कम करना।
  • अभियोजन प्रक्रिया में पीड़ितों और गवाहों के प्रति संवेदनशील और सम्मानजनक व्यवहार को अपनाना।

दायित्व

अभियोजन संचालनालय का मुख्य दायित्व, म०प्र० में सभी मजिस्ट्रेट के न्यायालयों व सत्र न्यायालयों में विचाराधीन विभिन्‍न प्रकरणों का “राज्य” की ओर से पूरे राज्‍य में प्रभावी अभियोजन संचालन सुनिश्चित कराना व मध्‍य प्रदेश राज्‍य मुकदमा प्रबंधन नीति 2018 के अनुसार संचालक अभियोजन भोपाल को तथा जिले में प्रभावी अभियोजन संचालन का दायित्‍व उपसंचालक अभियोजन को है,“राज्य” अर्थात “लोक” का प्रभावीपक्ष प्रस्तुत करना तथा अपराधियों को दण्डित करवाने का है.संचालनालय के गठन के पूर्व नियमित संवर्ग के अभियोजक गण केवल “पुलिस विभाग” द्वारा प्रस्तुत किए गए प्रकरणों की पैरवी का कार्य मजिस्ट्रेट न्यायालयों में करते थे. संचालनालयके गठन के पश्चात पुलिस विभाग सहित, वन विभाग, खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग, नापतौल विभाग, आबकारी विभाग के प्रकरणों में पैरवी का दायित्व भी अभियोजन अधिकारियों को दियागया है|

नवाचार

विटनेस हैल्‍प डैस्‍क (साक्षी सहायता केन्‍द्र)

न्‍यायहित में एक अभिनव पहल शासन द्वारा की गई है,म.प्र. के समस्‍त जिलों में साक्षियों को न्‍यायालय में होने वाली परेशानियों से बचाने एवं उन्‍हें उचित मार्गदर्शन प्रदान करने के उददेश्‍य से विटनेस हैल्‍प डैस्‍क (साक्षी सहायता केन्‍द्र) स्‍थापित किए गए हैं। जिला मुख्‍यालय अनूपपुर फोन नं.7587610661 पर विटनेस हैल्‍प डेस्‍क प्रभारी द्वारा साक्षियों को उचित मार्गदर्शन दिया जाता है।

मीडिया प्रभारी

शासन की नीतियों के अनुरूप जिले में शासन की सफलताओं को अधिकतम प्रचार पसार करने एवं अभियोजन की उपलब्धियों को प्रचारित करने के लिए मीडिया शाखाका गठन किया गया है। जिससे समाज में यह संदेश जाए कि कोर्इ व्‍यक्ति अपराधिक कृत्‍य करताहै तो उसे सजा होकर जेल जाना पडता है।